How-To-Guide hindi Search

5 मसाले आपको दिन भर रखेंगे एक्टिव






आपका स्वास्थ्य और किचन में मौजुद मसाले

इंडिया के खाने की सबसे बड़ी खासियत है इंडिया के मसाले। भारतीय मसाले ना केवल खाने के स्वाद ही बढ़ाते हैं, बल्कि आपकी सेहतंद रखने में भी मददगार होते है। ये मसाले आपको सेहतमंद के साथ दिन भर एक्टिव रहने में मदद करते हैं। साथ ही आपकी खूबसूरती को भी बढ़ाने मे सहायक होते हैं।
ये हेल्दी मसाले आफके किचन में ही मौजूद हैं। आपको केवल इनके फायदों के बारे में जानने की जरूरत है। मसालों की ये जानकारी आप ये स्लाइडशो पढ़कर प्राप्त कर सकते हैं।

•  जीरा - पाचन ठीक करे

सबसे पहले बात करते हैं जीरे की जो हर सब्जी में डलता है। जीरे के छोटे-छोटे बीज आपकी सेहत के लिए काफी जरूरी हैं। इन छोटे-छोटे बीजों में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं जो आपकी पाचन क्रिया को ठीक करता है। जीरा त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, एंजाइम्स, विटामिन और खनिज लवण त्वचा को हेल्दी रखते हैं। जीरे के एंटी एजिंग गुण झुर्रियों को आने से रोकते हैं।

•  हल्दी - त्वचा की बीमारियां दूर करे

एक चुटकी हल्दी की कीमत हर किसी को नहीं पता होती है जबकि ये एक चुटकी हल्दी में आपको जीवनभर स्वस्थ रखने के गुण होते हैं। एक ग्लास दूध में एक चुटकी हल्दी डालकर पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं और त्वचा भी हेल्दी बनती है। हल्दी में मौजूद एंटीसेप्टिक गुण होते हैं आफके चेहरे के मुंहासों को ठीक करता है और झुर्रियों से भी निजात दिलाता है।

•  कालीमिर्च - चेहरे की गंदगी साफ करे

शरीर को स्वस्थ और त्वचा को सुंदर बनाये रखने के लिए कालीमिर्च का इस्तेमाल करना बेहद फायदेमंद होगा। हर घर के किचन में कालीमिर्च मौजूद होती है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट शरीर से सभी तरह के टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है जिससे शरीर में किसी तरह की बीमारी जन्म नहीं लेती। इसका पेसपैक भी काफी कारगर है। चेहरे की गंदगी और मैल को साफ करने के लिए कालीमिर्च के फेसपैक को स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें।

•  दालचीनी- मोटापा घटाए

शहरीकरण जीवन की सबसे बड़ी बीमारी है - मोटापा। मोटापा से डायबीटिज, हृद्याघात, बीपी आदि की समस्या होती है। इसलिए इस मोटापे को कम करने के लिए दालचीनी का इस्तेमाल करें। एक ग्लास दूध में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर पिएं। इससे एक महीने में मोटापा कम होता है। ये एक गर्म मसाला है जो कब्ज भी ठीक करता है। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और विटामिन्स शरीर के रक्त के प्रवाह को ठीक रखते है जिससे खून साफ रहता है।

•  सौंफ - मुंह की बीमारियां दूर करे

ओरल कैंसर से बचने का अचूक उपाय है- सौंफ। रोजाना खाने के बाद सौंफ चबाने से ओरल कैंसर का खतरा नहीं होता और खाना भी अच्छे तरीके से पचता है। ये खाने के स्वाद और खुशबू को भी बढ़ाता है। सौंफ को पानी में उबाल लें। फिर ठंडा होने पर इसे पी लें। इस पानी से खून साफ रहता है और चेहरे पर चमक आती है।