How-To-Guide hindi Search

शूगर और कैंसर से बचाता है गाजर और अदरक का जूस






सेहत का ख्‍याल रखने के लिए प्रतिदिन एक्‍सरसाइज करना जरूरी होता है। साथ ही बेहतर खानपान का होना भी बहुत जरूरी होता है। तो रोजाना के ब्रेकफास्‍ट में अदरक और गाजर का जूस जरूर पीजिए। इसमें मिनरल्‍स, मल्‍टीविटामिन्‍स और एंटीऑक्‍सीडेंट्स होते हैं, जो पूरी सेहत के लिये फायदेमंद हैं। तो चलिए आज हम आपको इसे बनाने का आसान तरीका बता रहें हैं, जिससे आप शूगर और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से लड़ सकेंगे। इस जूस को टेस्‍टी बनाने के लिये आप इसमें अपनी इच्‍छानुसार हर्ब भी मिला सकती हैं।

•  जूस बनाने के लिए जरूरी सामाग्री

गाजर- 4 से 5
अदरक- एक छोटा टुकड़ा 
नींबू- आधा 
दालचीनी पाउडर (वैकल्पिक)
सेंधा नमक (वैकल्पिक)

•  जूस बनाने का तरीका

गाजर और अदरक को छील कर धो लें। फिर गाजर का जूस निकालें। उसके बाद अदरक का भी जूस निकालें और उसे गाजर के जूस के साथ मिक्‍स कर के एक गिलास में निकालें। जूस में स्‍वाद बढ़ाने के लिये आधा नींबू निचोड़ें और चुटकीभर सेंधा नमक या दालचीनी पावडर मिक्‍स करें। इसे रोजाना एक बार जरुर पियें, खासतौर पर नाश्‍ता करते वक्‍त।
 
•  जूस पीने के फायदे

यह जूस बूढे और बच्‍चों के लिये सबसे फायदेमंद होता है। गाजर में मौजूद विटामिन ए और सी प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करते हैं। इसी के साथ अदरक में भी एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो शरीर में ऑक्‍सीजन की मात्रा बढ़ा कर गंदगी को बाहर निकालता है। त्‍वचा को स्‍वस्‍थ बनाएं गाजर का यह जूस पीने से त्‍वचा से दाग-धब्‍बे, मुंहासे, पिगमेंटेशन, झाइयां आदि मिटती हैं और स्‍किन टोन ठीक होता है। ताजा जूस पीने से कैंसर से बचाव होता है क्‍योंकि इसमें कैंसर विरोधी, एंटीऑक्सिडेंट, एंटीप्रोलीफेरेटिकव, एंटी इंफिलेमेट्री और विरोधी मेटास्टेटिक गुण पाए जाते हैं। 

अदरक अलग अलग तरह के कैंसर से लड़ सकता है जैसे, ओवेरियन, कोलोरेक्‍टल, लंग, ब्रेस्‍ट, स्‍किन, प्रोस्‍टेट और पैनक्रिएटिक कैंसर। वे लोग जिन्‍हें मधुमेह है या जिन्‍हें होने की शंका है, उनका अपनी डाइट में ये जूस जरुर शामिल करना चाहिये क्‍योंकि इसमें ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। अदरक तो वैसे भी ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है। डायबिटीज़ कंट्रोल करे वे लोग जिन्‍हें मधुमेह है या जिन्‍हें होने की शंका है, उनका अपनी डाइट में ये जूस जरुर शामिल करना चाहिये क्‍योंकि इसमें ढेर सारा एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। अदरक तो वैसे भी ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है।