How-To-Guide hindi Search

सहजन की पत्तियों के साथ हल्‍दी लेना कितना फायदेमंद है






अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य सही मायने में किसी वरदान की तरह होता है क्‍योंकि जब हमारा स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा होता है तो हमारी आधी समस्‍याएं ऐसे ही हल हो जाती है। सोचो अगर आप अक्‍सर बीमारियों से पीड़ि‍त रहेंगे तो आपको भी अच्‍छा नहीं लगेगा। जब हम दर्द और परेशानी के साथ विभिन्‍न बीमारियों और विकारों से प्रभावित होते हैं, तो हम डॉक्‍टरों के पास बहुत सारा समय और धन खर्च करते है। 

अगर आप नियमित आधार पर आपको प्रभावित करने वाली इन बीमारियों का इलाज ढूढ़ रहे हैं तो घर में मौजूद इस प्राकृतिक उपचार की मदद से इसका रोक सकते हैं। हम सभी जानते हैं कि हमारी किचन और गार्डन में कई तरह के प्राकृतिक तत्‍व मौजूद है जो पर्याप्‍त शाक्तिशाली होने के कारण कई बीमारियों का इलाज करता है। क्‍या आप जानते हैं कि सहजन के पत्‍ते और हल्‍दी का मिश्रण आपको 5 तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बचने में मदद करता है, आइए जानें कैसे।  

•  सहजन की पत्तियों के साथ हल्‍दी लेने का तरीका

सहजन और हल्‍दी के फायदों के बारे में तो आप जानते ही होगें और अगर इन दोनों को एक साथ मिला लिया जाये तो यह किसी चमत्‍कार से कम होगा। इस उपाय को बनाने के लिए 10 सहजन के पत्‍ते को लेकर प्रेशर कुकर में नर्म होने तक पकाये और फिर इसमें आधा चम्‍मच हल्‍दी मिला लें। इसे हर सुबह नाश्‍ते के बाद 2 महीने तक लें।

•  डायबिटीज का उपचार करें

सहजन के पत्‍ते राइबोफ्लेविन में समृद्ध होने के कारण ब्‍लड शुगर के स्‍तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इस तरह से वह डायबिटीज के लक्षणों का प्रभावी ढंग से इलाज करता है।

•  भ्रूण स्‍वास्‍थ्‍य में सुधार करें

यह प्राकृतिक उपचार फोलेट और फोलिक एसिड में समृद्ध होता है, यह भ्रूण को पोषण देता है। जब गर्भवती महिला इसे ग्रहण करती है तो बच्‍चा स्‍वस्‍थ रहता है। 

•  इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाये

हल्‍दी और सहजन के पत्‍ते का मिश्रण विटामिन सी से भरपूर होने के कारण आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाता है और रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है।

•  कब्‍ज का इलाज

आहार फाइबर से भरपूर होने के कारण यह मल को नर्म बनाा है जिससे आंतों से मल आसानी से निकल जाता है और आप कब्‍ज की समस्‍या से बच जाते हैं।

•  उच्‍च कोलेस्‍ट्रॉल से बचाये

सहजन के पत्‍ते में मौजूद एंजाइम अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल प्रभावी ढंग से आपके पेट के अंदरुनी हिस्‍से में अतिरिक्‍त कोलेस्‍ट्रॉल को अवशोषित करने में मदद करता है।