How-To-Guide hindi Search

अपने पैरों की त्वचा क्यों छिलने लगती है






क्या आपकी एड़ियां कटी-फटी हैं? दरअसल सर्दियों के अलावा भी आपके पैरों और एड़ियों को कटने-फटने की शिकायत होती है। इसकी वजह केवल खुश्क मौसम नहीं है। दिल्ली की डर्मटालजिस्ट डॉ. लिपिका गुप्ता बता रही हैं आपको एड़ियां कटने-फटने के कुछ ऐसे ही कारण।

•  अत्यधिक पसीना- बहुत अधिक पसीने से पैरों में इंफेक्शन हो सकते हैं और पैर छील सकते हैं। इसका मतलब यह होगा कि नमी के अलावा, आपके वर्कआउट की वजह से भी आपके पैर छील सकते हैं।

•  फंगल इंफेक्शन- यह पैरों के छीलने के सबसे सामान्य कारणों में से एक है। कई बार, छीलने वाले पैर फंगल इंफेक्शन का एकमात्र लक्षण होते हैं। हो सकता है इसमें खुजली भी न हो। इसलिए यदि आपके पैर छील रहे हों, तो अपने डॉक्टर से जांच कराएं।

•  स्ट्रैपवाले जूते- अगर आप गर्मियों में स्ट्रैप्स वाले जूते पहनना पसंद करते हैं, तो घर्षण का कारण बननेवाली किसी भी चीज़ के कारण आपको छाले पड़ सकते हैं। इसीलिए बहुत लंबे समय तक इस तरह की जूते नहीं पहनने चाहिए।

•  डिहाइड्रेशन- पानी की कमी के कारण न केवल आपका मेटाबॉलिज़्म और शक्ति कम हो जाती है बल्कि इससे आपकी त्वचा भी छिलने लगती है। इसलिए अपनी त्वचा छिलने से बचाने के लिए ज़्यादा पानी पीएं।

•  सनबर्न- धूप में झुलसी त्वचा छिल सकती है। इसलिए जहां आप अपनी पीठ, गर्दन, कंधें जैसे हिस्सों पर सनस्क्रीन लगाते हैं, वहीं पैरों को भी धूप से सुरक्षा दिलाएं।

•  एक्जिमा- एक्जिमा एक ऐसा त्वचा रोग है जो आपके शरीर के सभी हिस्सों की त्वचा के छीलने, खुजली और उसका रूखापन बढ़ा सकता है। इसमें आपके पैरों और तलवों की त्वचा भी शामिल हैं। हालांकि एक्जिमा बच्चों में आम है, लेकिन यह किसी भी उम्र के लोगों को हो सकता है।