How-To-Guide hindi Search

पैरों के नाखून काले क्यों हो जाते है क्या कारण है






आपने कई बार नोटिस किया होगा कि कभी-कभी पैर के नाखून काले हो जाते हैं। रनर्स को यह समस्या ज्यादा होती है, ध्यान रहे कि नाखूनों का काला पड़ना किसी खतरनाक स्थिति का लक्षण हो सकता है। दिल्ली की डर्मटोलोजिस्ट डॉक्टर लिपिका गुप्ता  आपको बता रही हैं पैर के नाखून काले क्यों हो जाते हैं।

•  पैर पर भारी चीज गिरना- पैरों पर भारी चीज गिरने से नाखून के नीचे की रक्त वाहिकाएं फट सकती हैं और वहां खून जमा हो सकता है जिससे नाखून का रंग बदल सकता है। खून जमा होने से आपको तेज दर्द भी हो सकता है। आप एक नीडल के जरिए जमा खून को निकालने की कोशिश कर सकते हैं लेकिन कोई डॉक्टर ही इस काम को बेहतर तरीके से कर सकता है।

•  खराब जूते पहनना- खराब पैड के जूते पहनने और लगातार चलने से पैर के नाखून काले हो सकते हैं। ज्यादा टाइट या ज्यादा लूज शूज पहनकर रनिंग, वाकिंग या वर्कआउट करने से भी ऐसा हो सकता है। मामूली मामलों में काले नाखून स्वाभाविक रूप से बढ़ते हैं जबकि गंभीर मामलों में नाखून के नीचे के छाले नेल प्लेट से अलग होने के कारण हो सकते हैं। इसे रोकने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें।

•  स्किन कैंसर- स्किन कैंसर मेलेनोमा आपके नाखून के नीचे बढ़ सकता है जिससे स्किन में हाइपरप्गीमेंटेशन हो सकती है। मेलेनोमा का अक्सर धीमा और दर्द रहित विकास होता है इसलिए संभावना है कि आप इसे अनदेखा कर सकते हैं। यहां धब्बे का नाखून के चारों तरफ फैल सकता है। इसलिए इस तरह का छोटा सा भी लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

•  फंगल टोनेल इन्फेक्शन- एथलीट फूट जैसे फंगल इन्फेक्शन कभी-कभी आपके नाखून में फैल सकता है जिससे नाखून काले हो सकते हैं। अगर आपको अपने नाखून नीले, पीले, हरे, भूरे, काले या बैंगनी दिखते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें।