How-To-Guide hindi Search

क्या ज्यादा सेक्स करने से शरीर में साइड इफ़ेक्ट हो जाते है जाने क्यों






मेरी हाल ही में शादी हुई है और मेरा पति हमेशा सेक्स करने के लिए मुझे विवश करते हैं, यहाँ तक कि मेरा मन हो या न हो। बहुत बार मेरे न बोलने पर उनको मुझपर गुस्सा आता है। मुझे लगता है कि उन्हें सेक्स एडिक्शन है। इस एडिक्शन से मैं उन्हें निकालना चाहती हूँ। क्या इस मामले में मेरी मदद कर सकते हैं? क्या अत्यधिक सेक्स करने के साइड इफेक्ट्स होते हैं?

वैसे तो सेक्स से ज़्यादा आनंद देने वाला दूसरा अनुभव दूसरा कुछ नहीं होता है, मगर अत्यधिक मात्रा में सेक्स करने से स्वास्थ्य के दृष्टि से क्या बहुत सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं? कौन इसका निर्णय करेगा कि कितनी बार सेक्स करना अत्यधिक कहलायेगा? आप किस आधार पर किसी को सेक्स एडिक्ट ठहरायेंगे? डॉ. हेमन्त मित्तल, माइन्ड मंत्रा के मनोचिकित्सक, इन सवालों का जवाब देंगे और इस समस्या से समाधान पाने के कुछ टिप्स के बारे में चर्चा करेंगे।

○  आपको कैसे पता चलेगा कि कोई विशेष व्यक्ति सेक्स एडिक्ट है? उसके क्या लक्षण होते हैं?
जब कोई व्यक्ति अपने सेक्स करने की इच्छा या चाहत को अपने काबू में नहीं कर पाता है तब सेक्स करने की प्रक्रिया अपने हर स्तर को पार कर जाती है, उसको सेक्स एडिक्ट कहेंगे। यह गतिविधियाँ हस्त-मैथुन, यौन संबंध स्थापित करना या पॉर्न, फोटो, या सेक्स संबंधी किताब पढ़ना आदि कुछ भी हो सकता है।

○  सेक्स एडिक्शन के कौन से संभाव्य कारण हो सकते हैं?

सेक्सचुअल एडिक्शन इस कारण से भी हो सकते हैं-

• बाइपोलर डिसऑर्डर 
• पर्सनलिटी डिसऑर्डर
• अब्बसेसिव कंपलसिव डिसऑर्डर
• मस्तिष्क के विशेष जगह में विकार

○  सेक्स एडिक्शन के वर्ग में कैसे नामांकित करेंगे?
जो व्यक्ति सेक्स एडिक्शन के बीमारी से ग्रस्त होता है उसके व्यवहार, चिंतन, इच्छा सब में सेक्स करने की इच्छा जागृत होती है। वे अपने सेक्स के चिंता को काबू में नहीं कर पाता है। जब तक कि वह यौन सुख न प्राप्त कर लें उसको शांति नहीं मिलती है। वह इस असहनीय परिस्थिति को नियंत्रित ही नहीं कर पाता है।

○  अगर किसी को सेक्स का एडिक्शन हो गया है तो उसको क्या करना चाहिए?
पहले तो उससे घृणा न करके उसका साथ दें। अगर वह व्यक्ति अपने चिंता को काबू में नहीं कर पा रहा है तो अपने परिवार वालों या दोस्तों के साथ अपने बातों को शेयर करें।  एडिक्शन के पहले अवस्था में काउन्सेलिंग करने पर ठीक होने की संभावना रहती है मगर मर्ज पुराना हो जाने पर दवा और डॉक्टर की ज़रूरत होती है।

○  आप अपने हमसफर इस मामले में कैसे मदद करेंगे?
अगर आपको पता चल चुका है कि आपका साथी सेक्स एडिक्शन से ग्रस्त हैं तो तुरन्त प्रशिक्षित प्रोफेशनल से इसके बारे में सलाह लें और उसके अनुसार उनका उपचार करना शुरू करें।

○  जब सेक्स एडिक्टेड व्यक्ति के सेक्स करने की इच्छा पूरी नहीं होती हैं तब उनकी कैसी प्रतिक्रिया होती है?
ये सारे लक्षण व्यक्ति विशेष पर निर्भर करते हैं, जैसे- गुस्सा, चिड़चिड़ापन, पसीना, तनाव, अनिद्रा रोग, सरदर्द, वमन, मितली, परिवार वाले या दोस्तों के साथ रहस्यमय व्यवहार आदि।

○  क्या इस समस्या से निजात पाया जा सकता है?
दवाईयों और काउनसेलिंग के मदद से इस समस्या से राहत पाया जा सकता है। जीवन शैली में बदलाव और अपने दोस्तों के मदद से भी इस समस्या को कुछ हद तक संभाला जा सकता है।

○  इस परिस्थिति का व्यक्ति विशेष के शारीरिक और मानसिक अवस्था पर कैसा प्रभाव पड़ता है?
इस एडिक्शन का अपने साथी, पारिवारिक जीवन और सामाजिक जीवन पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। उपचार से शारीरिक अवस्था को जल्दी ठिक किया जा सकता है मगर मनोवैज्ञानिक अवस्था से उभरने में देर लगता है।

सेक्स एडिक्शन के दूसरे साइड इफेक्ट्स भी होते हैं-

• एक समय में बहुत बार यौन संबंध स्थापित करने से महिला को इनफेक्शन होने का खतरा होता है।
• अनचाहे गर्भधारण की संभावना बढ़ जाती है।
• अत्यधिक मात्रा में सेक्स करने से पुरूषों के लिंग में फोड़ा या घाव हो जाता है जो बहुत दर्द देता है।
• आपके हमसफर के साथ आपका संबंध बिगड़ भी सकता है।

इसलिए जैसे आप अपने साथी में सेक्स एडिक्शन को अनुभव करें तुरन्त किसी एक्सपर्ट से सलाह लें, उसका उपचार करना शुरू करें।