How-To-Guide hindi Search

घर में लगाए पौधे जो घर की हवा को रखें शुद्ध






अपने घर में सजाएँ यह पौधे जो आपके घर को ख़ूबसूरत बनाने के साथ साथ हवा को भी साफ़ रखेंगें। बांस के पौधे घर में लगाने से हवा साफ़ होती है क्योंकि यह वातावरण से कार्बन मोनोऑक्साइड, बेंजीन और क्लोरोफॉर्म जैसे तत्व को खत्म कर देते हैं। 
इन्हें बहुत ज्यादा सूर्य की रोशनी की जरुरत नहीं होती है इसलिए बांस के पौधे को आप अपने लिविंग रूम या बेडरूम में भी रख सकते हैं।

भारत में रबर के पौधे बहुत आम हैं। इनको बहुत ज्यादा रोशनी की जरुरत पड़ती है साथ ही खाद और पानी की भी, जिससे यह स्वस्थ रहें। रबर के पौधे लगाने से घर में कार्बन मोनोऑक्साइड और ट्राईक्लोरोइथीलीन जैसे तत्व हवा से खत्म हो जाते हैं।

सुपारी का पेड़ बांस के पेड़ की तरह ही होता है, इनकी पत्तियों का आकार अर्क की तरह होता है जो देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है। सुपारी के पौधों को अधिक सूरज की रोशनी और ज्यादा पानी की जरुरत पड़ती है। यह हवा से कार्बन मोनोआक्साइड, जाइलिन, और ट्राईक्लोरोइथीलीन को नष्ट करके हवा को साफ़ करते हैं। 

गुलदाऊदी या क्रिसैन्थमम का पौधा ना सिर्फ खूबसूरत लगता है बल्कि यह हवा को भी साफ़ रखता है। इसे सूरज की रोशनी में रखिये और मिट्टी में पानी डालते रहिये ताकि मिट्टी की नमी बनी रहे। यह अमोनिया से छुटकारा दिलाता है।