How-To-Guide hindi Search

बाथरूम में बदबू हटाने के घरेलू उपाय जाने क्या






बाथरूम को हमेशा साफ रखना चाहिये। गंदे बाथरूम से बदबू आती है। इस प्रकार के स्थान में कीटाणु पनपते हैं, जो कि बीमारी फैलाते हैं। बल्कि इससे बढ़कर बदबूदार बाथरूम असहनीय अहसास देते हैं, इसलिये इसमें न तो आप स्वंय जाना पसन्द करते हैं और न ही अपने अतिथियों को जाने देना चाहते हैं। इसलिये यह जरूरी हो जाता है कि आप बाथरूम की बदबू हटाने के प्राकृतिक उपाय जाने।

वास्तव में, यह आवश्यक है कि हम बाथरूम को नियमित रूप से साफ करें। हर सप्ताहन्त पर सफाई जरूरी है। बहुत ही तेज रसायन अथवा सफाईकारक का उपयोग स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं होता है, अतः ऐसे कारकों का उपयोग कभी-कभी ही करें। बाथरूम की बदबू हटाने के कई प्राकृतिक उपाय हैं। इन प्राकृतिक उपायों को अपनाकर आप पैसे की बचत के साथ-साथ हानिकारक रासायनिक सफाईकारकों से दूर रहकर स्वस्थ भी रह सकते हैं।

•  सिरके और बेकिंग सोडा का प्रयोग पहले थोड़ा बेकिंग सोडा छिड़कें। ध्यान रहे के अन्दर की ओर ज्याद छिड़कें। फिर सिरके की कुछ बूँदे छिड़कें। इसके बाद एक घण्टे तक टॉयलेट सीट को बन्द करके छोड़ें। बाद में एक बार फ्लश करें। इस प्रक्रिया से कीटाणु समाप्त हो जायेंगे और बदबू भी समाप्त हो जायेगी।

•  औषधीय तेलों का उपयोग बदबू को दूर भगाने का एक और उपाय औषधीय तेल हैं। इसकी कुछ बूँदें टॉयलेट सीट की सतह पर छिड़कें। या फिर एक मग पानी में औषधीय तेल की कुछ बूँदे डालकर उस पानी को टॉयलेट सीट और उसके आसपास छिड़कें। 15 मिनट ऐसे ही छोड़ने के बाद फ्लश कर दें।

•  कुछ पौधे रखें बाथरूम की बदबू कैसे भगायें। बदबू को मिटाने का एक कारगर उपाय है बाथरूम के अन्दर पौधों का रखना। पौधे हवा को शुद्ध करते हैं। अगर आपका बाथरूम छोटा है तो यह उपाय करना मुश्किल हो सकता है। लेकिन अगर बड़ा है तो किसी बर्तन के साथ उसमें पौधे रखें। आपका बथरूम अच्छा दिखने के साथ-साथ प्राकृतिक रूप से महकेगा भी।

•  सफाई करें बाथरूम की बदबू को कैसे हटायें। बदबू को भगाने का एक और सामान्य तरीका है कि बाथरूम के ढंग से साफ करें। टॉयलेट सीट को रगड़ कर साफ करने के बाद फ्लश कर दें। टॉयलेट को अच्छी तरह से साफ करें जिससे कि बदबू चली जाये। यह बाथरूम की बदबू हटाने का एक कारगर प्राकृतिक उपाय है।

•  एक एक्ज़ास्ट फैन लगवायें बाथरूम से पेशाब की बदबू कैसे मिटायें। इस बात को सुनिश्चित करें कि बाथरूम में पर्याप्त हवा का निकास हो। अगर एक्ज़ास्ट फैन न हो तो अवश्य लगवायें। अन्दर की बदबू पंखे की मदद से बाहर निकल जायेगी। यह बाथरूम की बदबू हटाने का एक कारगर प्राकृतिक उपाय है।