How-To-Guide hindi Search

अपना बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर को स्थिर रखने के लिए करें यह उपाय






उच्‍च रक्‍तचाप या हाइपरटेंशन एक बड़ी बीमारी बन कर पूरे देश में फैल रही है। जहां लोग मॉर्डन बनते जा रहे हैं वहीं उन्‍हें यह बीमारी तेजी से हो रही है। इसलिए हर तीसरे भारतीय को उच्‍च रक्‍तचाप की शिकायत है। इससे दिल की बीमारी, स्‍ट्रोक और यहां तक कि गुर्दे की बीमारी होने का भी खतरा रहता है। 

क्‍या होता है हाई ब्‍लड प्रेशर? जब हार्ट की धमनियों में प्रेशर बढ़ जाता है तब ब्लड को ऑर्गन तक सप्लाई करने के लिए ज्यादा प्रेशर लगाना होता है, इसे हाई ब्लड प्रेशर कहते हैं।

हाई ब्‍लड प्रेशर के लक्षणों में सिरदर्द, चक्‍कर आना और दिल की धड़कने बढ़ जाना आदि शामिल हैं। हाई बीपी के रोगियों को अपने खाने में बहुत ही हल्‍का या फिर नाम मात्र का नमक डालना चाहिये। आप चाहें तो हाई बीपी को आराम से कंट्रोल कर सकते हैं, आइये जानते हैं कैसे करें यह काम! 

○  लहसुन 
लहसुन ब्लड प्रेशर ठीक करने में बहुत मददगार घरेलू उपाय है। यह रक्त का थक्का नहीं जमने देता है। और कोलेस्‍ट्रॉल को नियंत्रित रखता है। 

○  टमाटर 
टमाटर आपको जरुरी विटामिन देंगे और साथ में खून की धमनियों में फैटी एसिड को जमने से रोकेंगे भी। 

○  चुकंदर और मूली 
चुकंदर और मूली शरीर में नाइट्रेट्स की मात्रा बढाते हैं जो कि हाई बीपी को कम करता है। आप इन्‍हें अपने सलाद में जरुर शामिल करें। 

○  नमक का सेवन कम करें 
आपको पैकेट वाले फूड जिनमें ढेर सारा नमक होता है, उससे दूर रहना चाहिये। क्‍योंकि इनमें ढेर सारा नमक रहता है। नमक आपका बीपी बढ़र सकता है।

○  पानी 
यदि हाई बीपी से बचना है तो ढेर सारा पानी पीना शुरु करें। यह शरीर से अत्‍यधिक नमक को बाहर निकालता है। 

○  केला 
केले में ढेर सारे मिनरल्‍स और पोटैशियम होते हैं जो कि किडनी को ढंग से काम करने में मदद करते हैं। 

○  डार्क चॉकलेट 
डार्क चॉकलेट को कोकोट पेड़ के बीज से बनाया जाता है, जिसमें ढेर सारे एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं। इसमें फ्लेवानॉल होता है जो कि ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

○  शराब और धूम्रपान करना बंद करें 
शराब आपके ब्‍लड प्रेशर को तेजी से बढ़ाती है। इसलिये शराब पीने वालों को हार्ट स्‍ट्रोक ज्‍यादा होता है। जिन लोंगो को हाई बीपी है उन्‍हें ना तो शराब पीनी चाहिये और ना ही धूम्रपान करना चाहिये। 

○  रोज व्‍यायाम करें 
रोजाना व्‍यायाम, खासतौर पर कार्डियो करने से ब्‍लड प्रेशर हमेशा नियंत्रित रहता है। आपको दौड़ पर या जॉगिंग करने रोजाना जाना चाहिये। 

○  तनाव को पास ना आने दें 
तनाव को दूर करने के लिये योग करें, अच्‍छी नींद लें और शराब से दूर रहें।