How-To-Guide hindi Search

कच्चा केला खाने से हमारे शरीर को कितना लाभ पहुँचता है जाने कैसे






कच्चा केला खाने से हमारे शरीर को कितना लाभ पहुँचता है जाने कैसे?

कच्चे केले में पोटैशिय भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और हम जल्दी बीमार नहीं होते और हम दिनभर एक्टिव रहते है। इसमे विटामिन B6, विटामिन C ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। जो कि एंटी ओक्सीडेंट होता है और कोशिकाओं को पोषण देता है। इसमे सेहत मंद स्टार्च की मात्रा भी ज्यादा पाई जाती है। कच्चा केला भी आप पके केले की तरह कभी भी खा सकते हो। अपनी अच्छी सेहत के लिए हर रोज कच्चा केला खाने से हम कितनी बीमारियों से बच सकते है। आइये जानते है कच्चा केला से हमें क्या क्या लाभ मिलते है:


○  वजन को कम करने में सहायक


आजकल ज्यादातर लोग मोटापे से पीड़ित है क्योकि मोटापा कई बीमारियों की जड़ है। ऐसे में कच्चा केला खाना बहुत ही फायदेमंद होता है क्योकि इसमे फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर में जमी अनावश्यक फैट सेल्स को और अशुद्धियो को साफ़ कर देता है। जिससे फैट बर्न हो जाता है। और वजन बढ़ने की परेसानी से मुक्त हो जाते है।

○  डायबिटीज के रोगियों के लिए


आज ज्यादातर लोग इस बीमारी से पीड़ित है। अगर इसे जल्दी कण्ट्रोल न किया जाये तो यह विकराल रूप ले लेती है। अगर किसी को मधुमेह रोग की शुरुवात है तो कच्चे केले का हर रोज सेवन करे तो आप डाइबिटीज़ से बच जायेंगे और आपके ब्लड में शुगर लेवल भी कण्ट्रोल में रहेगा।

○  कब्ज में


कब्ज का मुख्य कारण है पाचन क्रिया का सही रूप से कार्य न करना या फिर हमारा खान पान जिससे हमारी आंतो में विषैले पदार्थ जमा हो जाते है। जिससे कब्ज की प्रॉब्लम हो जाती है। अगर हम इसका हर रोज सेवन करेगे तो आंतो की सफाई हो जाएगी क्योकि इसमे फाइबर व स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है। जो कि कब्ज को दूर करके पेट की सफाई कर देता है।


○  पिम्पल्स के लिए


पिम्पल्स की समस्या हमारे खानपानबॉडी में हार्मोन्स चेंज की वजह से होते है। इसके लिए हमें एक दिन में आठ से दस गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए और साथ में एक कच्चे केले का हर रोज सेवन करना चाहिए। इससे पिम्पल्स की समस्या दूर हो जाएगी।

○  कच्चे केले को खाने से हीमोग्लोबिन बढ़ता है क्योकि इसमे B6 पाया जाता है जो कि खून की कमी को पूरा करता है।

○  कच्चे केले को खाने से हमारी मासपेशियानर्व सिस्टम सही रूप से कार्य करता है क्योकि इसमे पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है।

○  कच्चे केले को खाने से हमारी हड्डिया मजबूत होती है क्योकि इसमे कैल्सियम की मात्रा ज्यादा होती है।

○  कच्चे केले को खाने से भूख जल्दी नहीं लगती इसमे फाइबरस्टार्च की मात्रा ज्यादा पाई जाती है। कच्चे केले को खाने से कई बीमारियों तो दूर होती है साथ ही कैंसर जैसी बड़ी और गंभीर बीमारी से भी बचाता है।